मप्र के डॉक्टरों का अमेरिका में सम्मेलन कैलाश विजयवर्गीय का प्रवासी डॉक्टरों को न्योता

7 अगस्त 2007

मप्र के डॉक्टरों का अमेरिका में सम्मेलन कैलाश विजयवर्गीय का प्रवासी डॉक्टरों को न्योता ध्यप्रदेश की सरकार और नागरिक आप सभी की प्रगति से गौरवान्वित है। अपनी मातृभूमि से इतने वर्षों से दूर होने के बावजूद अपने राज्य के लिए आपका प्रेम और आत्मीयता धन्य है। राज्य शासन आपका मध्यप्रदेश में हृदय से स्वागत करता है। स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में मध्यप्रदेश में निवेश और विकास की असीम संभावनाएँ हैं और सरकार आपको हर संभव सुविधाएँ और सहयोग देने के लिए तत्पर है।

मध्यप्रदेश के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने न्यूजर्सी के अटलांटिक सिटी ट्रंप प्लाजा होटल में आयोजित मध्यप्रदेश के मेडिकल कॉलेज से पढ़े डॉक्टरों के सम्मेलन में यह उद्-गार व्यक्त किए। विजयवर्गीय ने मध्यप्रदेश के सभी डॉक्टरों को आगामी अक्टूबर में होने वाले मध्यप्रदेश निवेश सम्मेलन में ‘राज्य अतिथि‘ के रूप में आमंत्रित किया। हर वर्ष अगस्त के पहले सप्ताहांत में अमेरिका में बसे मध्यप्रदेश के प्रवासी डॉक्टर और उनके परिवार का तीन दिवसीय सम्मेलन होता है।

इंग्लैंड और भारत से डॉक्टर इस आयोजन के लिए विशेष रुप से आए थे

कोई 20 वर्षों पूर्व छोटे से रूप में इंदौर और ग्वालियर मेडिकल कॉलेज के सम्मेलन शुरू हुए थे। पिछले चार सालों से डॉ. राजेश काकानी तथा अन्य डॉक्टरों के प्रयासों से मध्यप्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों का सम्मेलन एक साथ होना शुरू हुआ । इस आयोजन ने अब स्थायी रूप ले लिया है। इस बार लगभग 200 लोग सम्मेलन में शरीक हुए, जिसमें अमेरिका, कनाडा, इंग्लैंड और भारत से डॉक्टर इस आयोजन के लिए विशेष रुप से आए थे। पारिवारिक माहौल में मनोरंजन और पारम्परिक खान-पान का सभी ने आनंद उठाया। इंदौर, ग्वालियर, भोपाल, जबलपुर, रायपुर और रीवा के मेडिकल कॉलेजों को इस वर्ष से औपचारिक तौर पर ‘मप्र मेडिकल कॉलेजेस् अलुमनी एसोसिएशन ऑफ नार्थ अमेरिका‘ में सम्मिलित कर लिया गया है।

इस वर्ष के मुख्य आयोजक (और संस्था की नामावली में ‘ग्रामसेवक’) थे इंदौर के डॉ. अनिल शर्मा। इंदौर के ही डॉ. मदन पटेल का योगदान भी उल्लेखनीय था। एक ओर जहाँ अमेरिका में 30-40 वर्षों से बसे मध्यप्रदेश के डॉ. राधू अग्रवाल, डॉ. पराशर, डॉ. महेश गुप्ता, डॉ. शर्मा सम्मेलन में मौजूद थे, वहीं दूसरी ओर युवा पीढ़ी की भी उपस्थिति थी। कार्यक्रम में एक दिन पूरे समय कैलाश विजयवर्गीय भी उपस्थित थे और उन्होंने सभी डॉक्टरों और उनके परिजनों के साथ समय बिताया। मनोरंजन संध्या में डॉक्टरों और उनके परिवारों ने कैलाशजी के साथ गीत-संगीत का आनंद लिया। अगले वर्ष के आयोजन के लिए कैलिफोर्निया में डिज्नी, लॉस एंजिल्स का नाम प्रस्तावित है।

टिप्पणी करें

CAPTCHA Image
Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)