‘द गुड, द बैड एंड द अग्ली’

20 फ़रवरी 1991

'द गुड, द बैड एंड द अग्ली' अंग्रेजी फिल्मों में ‘वेस्टर्न‘ फिल्मों का एक विशेष स्थान है। वेस्टर्न फिल्मों का नाम लेते ही दिमाग में धूल और रेत में तपते मरुस्थल, जांबाज निशानेबाज घुड़सवार ‘कॉउबॉय’, पलक झपकने से पहले ही चलती पिस्तौलें उभर आती हैं। इन्हीं वेस्टर्न फिल्मों में एक बेजोड़ फिल्म है ‘द गुड, द बैड एंड द अग्ली।‘ वेस्टर्न फिल्मों के सभी अंश इसी ऐतिहासिक फिल्म को एक यादगार अनुभव बना देते हैं। इसके साथ ‘वेस्टर्न’ फिल्मों का वह किरदार जिसके बिना ये फिल्में दाल-बाटी में बिना मालवा के भोजन के समान है, वह जवां मर्द कलाकार है- क्लीन्ट इस्टवुड। भूरी-नीली आंखें, होंठों के कोने में दबी सिगार, अत्यंत शांत और सौम्य व्यक्तित्व के अंदर छुपी विस्फोटक तीव्रता, संक्षिप्त संवाद इन सबका एक मनमोहक मिश्रण है- क्लीन्ट इस्टवुड। ‘द गुड द बैड एंड द अग्ली‘ में क्लीन्ट अपने पूरे निखार पर हैं, खासकर अत्यंत विषम परिस्थितियों में जब मौत सिर पर मंडरा रही हो। उनकी गंभीर लेकिन पैनी आंखों में तो दर्शक समा जाते हैं। अमेरिका के दक्षिणी भाग का प्रदेश टेक्सास, मेक्सिको, ओरिझोना के मरुस्थलों में ही अधिकांश ‘वेस्टर्न‘ फिल्मों का केंद्र रहता है।

इस फिल्म की मुख्य कथा वैसे काफी साधारण है। एक व्यक्ति मरने से पहले कब्र में छिपे खजाने का पता बता जाता है। इससे कौतुक बढ़ता है कि कब्रिस्तान का नाम तो एक को पता है और वहां की सैकड़ों कब्रों में खजाने वाली कब्र का नाम किसी और को। तीसरा व्यक्ति इन दोनों का पीछा करते-करते वहां पहुंचता है। और वहीं होती है गुड, बैड और अग्ली की निर्णायक भिड़ंत।

भूरी-नीली आंखें, होंठों के कोने में दबी सिगार, अत्यंत शांत और सौम्य व्यक्तित्व के अंदर छुपी विस्फोटक तीव्रता, संक्षिप्त संवाद इन सबका एक मनमोहक मिश्रण है- क्लीन्ट इस्टवुड

फिल्म में शुरुआत में कर्णप्रिय टाइटल संगीत तो कई ‘वेस्टर्न‘ फिल्मों में बताया गया है। शुरुआत से काफी समय तक तो एक भी संवाद नहीं है। सिर्फ चौकन्नी नजरें और आग उगलती पिस्तौलें। प्रमुख कलाकारों की सांप-सीढ़ी जैसी लड़ाई के दौर पूरे समय जारी रहते हैं। दोस्ती और दुश्मनी दोनों जान की बाजी लगाकार निभाई जाती हैं। सिर्फ एक निर्णायक पैमाना है- पैसा। कुल मिलाकर आज की हर दूसरी ‘एक्शन’ फिल्म के नाम से बेहतर होगा अतीत की इस रोमांचक फिल्म को दोबारा देखना।

फिल्म : द गुड, द बैड एंड द अग्ली

भाषा : अंगरेजी/रंगीन

निर्देशक : अलबर्टो ग्रिमाल्डी

संगीत : एनमियो मोइरकोन

छायांकन : टोमियो डिलोकोली

कलाकार : क्लीन्ट इस्टवुड, ली वॉन क्लीफ, मारियो ब्रेगा

निर्माण : यूनाइटेड आर्टिस्ट्‌स

टिप्पणी करें

CAPTCHA Image
Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)